200 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी कल, 1.45 लाख से अधिक यात्री करेंगे सफर

न्यूज़ डेस्क

नयी दिल्ली: देश में 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों में पहले ही दिन तक़रीबन 1।45 लाख से अधिक यात्री सफर करेंगे। रेलवे का कहना है कि लगभग 26 लाख यात्रियों ने 30 जून तक स्पेशल ट्रेनों से सफर के लिए बुकिंग कराई है। रेलवे बताया कि 200 ट्रेनों में एसी और नॉन एसी ट्रेनें शामिल हैं।

यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान रेलवे ने यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइन्स जारी किये हैं, जिसमे यात्रियों को समय से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना है।  इसके आलावा जिन लोगों के पास कंफर्म/आरएसी टिकट होंगे केवल उन्हें ही स्टेशन के भीतर जाने और ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेनों में मास्क लगाना होगा। वहीं मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य है। यात्रियों को अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच करानी होगी। केवल बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही ट्रेनों में सवार होने की अनुमति दी जाएगी।

रेलवे ने टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। रेलवे के 167 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ट्रेन में सवार टिकट जांच कर्मचारी यानी टीटीई के लिए टाई और कोट पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। टीटीई को मैग्निफाइंग ग्लास दिया जाएगा ताकि वह दूर से ही टिकटों की जांच कर सकें और शारीरिक संपर्क से बच सकें। ट्रेनों में टिकटों की जांच करने वाले टीटीई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, सिर ढंकने का कवर, सेनिटाइजर, साबुन समेत अन्य चीजें मुहैया करायी जाएंगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.