भूमिका चावला, एक प्रतिभा का गायब होना

आकांक्षा सिंह

नई दिल्ली: कल और आज में बहुत कुछ बदल जता है फिर चाहे कोई मशहूर कलाकार ही क्यों ना हो। फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसे कलाकारों की कमी नहीं है जो एक वक्त पर जनता के चहेते हुआ करते थे, पर वक्त के साथ उनके जिन्दगी ने ऐसा मोड़ लिया कि रुपहले परदे से गायब ही हो गए, ऐसे ही एक अभिनेत्री भूमिका चावला भी हैं।

“तेरे नाम” जैसी बॉक्स ऑफिस के फ़िल्म की हीरोइन भूमिका चावला सिनेमाजगत से पूरी तरह लुप्त हो चुकी हैं। उनका जन्म 21 अगस्त 1978 को नई दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। फ़िल्मों में रुचि होने के कारण भूमिका ने अपना करियर बनाने के लिए वर्ष 1997 में मुंबई का सफ़र तय कर लिया। कुछ वक्त बाद वह कई विज्ञापन और वीडियो एल्बम में भी काम करने लगी। इसके अलावा भूमिका जीटीवी के शो हिप हिप हुर्रे में भी दिखाई दे चुकी हैं।

भूमिका ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में तेलुगु फिल्म ‘युवाकुदु’ से की। भूमिका की दूसरी फिल्म ‘खुशी’ थी। यह फिल्म तेलुगु सिनेमा में काफी हिट हुई और इस फिल्म के लिए  उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिल चुका है।

तेलुगु सिनेमा में काफी नाम बनाने के बाद भूमिका ने हिंदी सिनेमा में सलमान खान के साथ 2000 में फिल्म ‘तेरे नाम’ में काम किया। यह फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और बॉक्स-ऑफिस पर अच्छा बिजनेस करने में कामयाब रही। फिल्म तेरे नाम के बाद भूमिका ने और भी कई हिंदी फिल्मों में काम किया जिनमे रन, दिल ने जिसे अपना कहा, सिलसिले आदि फ़िल्में शामिल है। पर यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाई नहीं की।

सलमान ख़ान, अभिषेक बच्चन जैसे बड़े कलाकार के साथ काम करने के बाद ऐसा माना जाता था की भूमिका की फ़िल्मी दुनिया के दरवाजे खुले गए, परंतु असल मे ऐसा कुछ नहीं हुआ। ‘तेरे नाम’ के बाद भूमिका की किसी भी फ़िल्म को ज़्यादा प्यार और कामयाबी नहीं मिली। साल 2007 में भूमिका ने योगा टीचर भरत ठाकुर से शादी कर ली और फ़िल्मी दुनिया में दिखना बंद कर दिया।
शादी के कुछ वक्त बाद 2014 में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया। एक लम्बे ब्रेक के बाद भूमिका ने फ़िल्म एम। एस धोनी से फिर से कमबैक किया। वह इस फ़िल्म में कोई लीड हीरोइन नहीं बल्कि सुशांत सिंह की बहन का साइड रोल निभा रही थीं। साल 2019 में भूमिका वेब सीरीज ‘भ्रम’ में भी नज़र आई। फ़िल्म इंडस्ट्री से दूरी बना लेने वाली भूमिका चावला पहले से बहुत ज़्यादा बदल चुकी है यहाँ तक कि उनका लुक भी पूरी तरह बदल गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.