अलविदा इरफ़ान: प्रधानमंत्री मोदी सहित बॉलीवुड ने दी अंतिम विदाई

शिवानी शर्मा

नई दिल्ली: बॉलीवुड में अपनी अभिनय का लोहा मनवाने वाले अभिनेता इरफ़ान खान ने मुंबई के अस्पताल में आज अंतिम सांस ली।  इरफ़ान कुछ महीने पहले लन्दन से ट्यूमर का इलाज करवाकर भारत वापस लौटे थे।  लेकिन दो दिन पहले अचानक से उनकी तबियत ख़राब हो गयी थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था।  भारतीय फिल्म जगत के इस अभिनेता को बॉलीवुड की तमाम हस्तियों के साथ-साथ देश के कई दिग्गज नेताओं ने भी सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है।

अमिताभ बच्चन से लेकर आमिर ख़ान, शाह रुख़ ख़ान, सलमान ख़ान, अक्षय कुमार समेत तमाम कलाकारों ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शोक जताते हुए लिखा है कि ‘इरफान खान का निधन सिनेमा और रंगमंच की दुनिया के लिए एक क्षति है।  उन्हें विभिन्न माध्यमों में उनके बहुमुखी प्रदर्शन के लिए याद किया जाएगा।  मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं।  उनकी आत्मा को शांति मिले’।

अमिताभ ने लिखा- इरफ़ान ख़ान के निधन की सूचना अभी-अभी मिली। यह सबसे दुखद और परेशान करने वाली ख़बर हैं। एक अद्भुत टैलेंट। गरिमामयी सहकर्मी। सिनेमा की दुनिया में सक्रिय योगदान देने वाली शख़्सियत। इतनी जल्दी छोड़कर चले गये। बहुत बड़ा निर्वात हो गया है।

सलमान ख़ान ने कहा कि फ़िल्म इंडस्ट्री, के लिए तो बड़ा नुकसान है ही, ख़ासकर उनके परिवार के लिए ये बड़ा नुक़सान है।  मेरा दिल उनके परिवार के साथ है। भगवान, उन्हें ताकत दे। मेरे भाई, ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दे। आप हमारे दिलों में ज़िंदा रहोगे।

इरफ़ान के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए शाह रुख ख़ान ने लिखा, मेरे दोस्त, प्रेरणादायी और हमारे समय के सबसे महान अभिनेताओं में से एक। अल्लाह आपकी रूह को आशीर्वाद दे इरफ़ान भाई। आपको उतना ही याद करूंगा, जितना आपके साथ होने का आनंद उठाया। पैमाना कहे है कोई, मैखाना कहे है दुनिया तेरी आंखों को भी, क्या क्या ना कहे है। लव यू।

आमिर ख़ान ने उन्हें याद करते हुए लिखा है कि उनका जाना बेहद दुखदायी है। हमारे जीवन में अपने काम के ज़रिए ख़ुशियां लाने के लिए शुक्रिया इरफ़ान। आपकी हमेशा याद आएगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, “इरफ़ान खान एक बहुमुखी अभिनेता थे।  उनके निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।  ओम शांति। ”

तो वही दिल्ली के मुख्यमत्री अरविन्द केजरीवाल ने लिखा ‘इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर चौंक गया, हमारे समय के सबसे असाधारण अभिनेताओं में से एक थे।  उनके काम को हमेशा याद रखा जाए और उनकी आत्मा को शांति मिले’।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘मुझे हमारे देश के सबसे बहुमुखी अभिनेताओं,इरफान खान के असामयिक निधन के बारे में जानकर दुख और सदमा लगा है।  उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।  ईश्वर उन्हें शक्ति दे।  उनकी आत्मा को शांति मिले।

राहुल गाँधी ने दुःख जताते हुए लिखा है कि, ‘इरफान खान के निधन के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ।  एक बहुमुखी और प्रतिभाशाली अभिनेता, वह वैश्विक फिल्म और टीवी मंच पर लोकप्रिय भारतीय ब्रांड एंबेसडर थे।  उन्हें बहुत याद किया जाएगा।  इस दुख की घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना’।

जैसे ही उनकी मौत की खबर आई, #IrrfanKhan, #RIPIrfanऔर अभिनेता से जुड़े अन्य हैशटैग ट्विटर पर टॉप ट्रेंड बन गए।  आपको बता दे, इरफ़ान की 95 वर्षीय माँ का निधन चार दिन पहले जयपुर में हुआ था।  लॉकडाउन के कारण इरफ़ान अपनी माँ की अंतिम विदाई विडियो कांफ्रेंसिंग पर की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.