बॉक्सिंग फेडरेशन ने खेल रत्न के लिए भेजे अमित और विकास के नाम

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड के लिए अमित पंघल और विकास कृष्णन के नामों की अनुशंसा की है। वहीँ अर्जुन अवार्ड के लिए महिला मुक्केबाज सिमरनजीत कौर, लवलिना बोरगोहेन और मनीष कौशिक के नामों की सिफारिश की है, जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए एन. ऊषा के नाम भेजे हैं।

बीएफआई ने एक बयान में कहा कि पुरस्कारों के लिए नामों की सिफारिश खिलाड़ियों और कोचों के पिछले चार वर्षों के प्रदर्शन को ध्यान में रख कर किया गया है। साथ ही बीएफआई ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए उनके अलावा छोटे लाल यादव और मोहम्मद अली कमर के नामों को भी द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजे गए हैं। अमित ने पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। इसके अलावा 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक और उसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक अपने नाम किया था।

28 वर्षीय विकास ने 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में कांस्य पदक के रूप में अपना तीसरा एशियाई खेलों का पदक जीता था। उन्होंने उसी साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीता था। विकास अनुभवी मुक्केबाज विजेंद्र सिंह के बाद तीन बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे भारतीय मुक्केबाज हैं। उन्हें 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.