JEE और NEET  की परीक्षा सितंबर तक टली, अब इस तारीख को होंगी परीक्षाएं…

शिवानी रज़वारिया

कोरोना वायरस के कहर ने ऐसी उथल पुथल मचाई हुई है कि कोई भी प्रक्रिया अपने निर्धारित समय पर व  व्यवस्थित तरीके से नहीं हो पा रही है। पिछले 3 महीने लॉक डाउन की वजह से शिक्षण कार्यों में भी बाधाएं आती रही हैं, अभी भी स्कूल,कॉलेज, संस्थान बंद पड़े हैं। बच्चे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं।इसी दौरान प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र और भी ज्यादा परेशान है। जेईई मेन और नीट की परीक्षा के लिए हर साल बच्चे पूरी लगन और कड़ी मेहनत के साथ शुरुआत से ही जुट जाते हैं।पर इस साल कोरोना ने उनका प्रेशर और बढ़ा दिया है। परीक्षा की तारीख को लेकर सोच विचार होता चला आ रहा है।

इससे पहले JEE मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई को आयोजित करवाई जानी थी और NEET 2020 26 जुलाई को होने वाली थी। लेकिन आवेदन करने वाले छात्र और अभिभावक देश में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसके स्थगन की मांग करने लगे जिस पर गौर करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को बताया था कि नीट-जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की स्थिति पर समीक्षा करने के लिए एक समिति गठित की गई है। निशंक ने गरुवार को ट्वीट कर कहा, जेईई और नीट की परीक्षा में बैठने के लिए मौजूदा परिस्थिति और छात्रों तथा अभिभावकों से मिले अनुरोध पर गौर करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों और अन्य विशेषज्ञों की एक कमेटी को स्थिति की समीक्षा करने को कहा गया है।देख कर ऐसा लग रहा था कि परीक्षा टाली जा सकती है।

माता-पिता और छात्रों के कई पत्रों और ऑनलाइन याचिकाओं के बाद, आखिरकार मानव संसाधन विकास मंत्री ने इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा – JEE मेन और NEET 2020 को सितंबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया है और परीक्षा की नई तारीख तय की गई है। अब NEET परीक्षा 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।वहीं JEE मेन 18 से 23 जुलाई के बजाय 1 से 6 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद, JEE एडवांस्ड को भी 13 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इस साल दोनों परीक्षा में कुल 30 लाख से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं। इसी के साथ विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में भी बदलाव कर सकते हैं। उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म की विंडो खोल दी गई है, जिसमें परीक्षा केंद्र में बदलाव किया जा सकता हैं।ये प्रक्रिया 4 जुलाई से 15 जुलाई तक खुली रहेगी। परीक्षा केंद्र में बदलाव करने के लिए ntaneet।nic।in और jeemain।nta।nic।in पर जा सकते हैं।

इसके अलावा, एनटीए द्वारा आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि JEE मेन और NEET दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। इसका मतलब है, जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की उम्मीद 15 अगस्त तक की जा सकती है जबकि NEET की उम्मीद अगस्त-अंत और सितंबर के पहले सप्ताह में की जा सकती है।

इसके अलावा, एनटीए द्वारा आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि JEE मेन और NEET दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 15 दिन पहले जारी किए जाएंगे। इसका मतलब है, जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड की उम्मीद 15 अगस्त तक की जा सकती है जबकि NEET की उम्मीद अगस्त-अंत और सितंबर के पहले सप्ताह में की जा सकती है। इसी के साथ छात्र अपनी हेल्थ के लिए भी परेशान है कोरोना के बढ़ते मामले उन्हें डरा रहे हैं जिस कारण परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.