नेपाल पुलिस ने सीमा पर की फायरिंग, एक की मौत और दो भारतीय घायल

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: चीन के साथ भारत का सीमा विवाद चल ही रहा था कि अब नेपाल ने भी बॉर्डर पर गोलीबारी शुरू कर दी है। बिहार के सीतामढ़ी जिला के सोनबरसा थाना क्षेत्र से लगे भारत-नेपाल सीमा आज नेपाल पुलिस द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी की गई जिसमें एक भारतीय की मौत की खबर है, जबकि दो अन्य लोग घायल हो गए हैं। पुलिस ने घायलों की स्थिति खतरे से बाहर बताई है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा है कि, जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल शस्त्र बल की ओर से फायरिंग की गई, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई, वहीं दो अन्य लोग घायल हुए हैं।

सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार ने कहा कि सोनबरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत जानकी नगर के पास जो नेपाल का इलाका है उसमे यहां के स्थानीय ग्रामीण और नेपाल एसटीएफ के बीच झड़प हुई है जिसमें नेपाल एसटीएफ द्वारा किये गए फायरिंग में एक व्यक्ति की मृत्यु और दो अन्य घायल हुए हैं, घायल का इलाज जारी है वो खतरे से बाहर हैं और इसमें एसएसबी और जिले के वरिष्ठ पदाधिकारी वहां कैम्प कर मामले के जांच में जुटे हैं।

बिहार क्षेत्र के सशस्त्र सीमा बल के आईजी ने इसकी पुष्टि की है। घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

अभी कुछ दिनों से भारत और नेपाल के बीच तनातनी चल रही है। नेपाल के नए मानचित्र में उत्तराखंड के कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को अपने यहां दिखाया गया है। वहीँ भारत ने नेपाल के इस कदम का विरोद करते हुए इसे ऐतिहासिक तथ्यों से परे और एकतरफा कदम करार दिया है। भारत ने साफ किया है कि वो इसे स्वीकार नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.