इरोज नाउ ने वायम टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड के साथ की रणनीतिक वितरण साझेदारी

चिरौरी न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: एक वैश्विक भारतीय एंटरटेनमेंट कंपनी इरोज़ इंटरनेशनल पीएलसी (के स्वामित्व वाले आधुनिक डिजिटल ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म इरोज़ नाउ ने आज वायम टेक्नोलॉजीज़ लिमिटेड के साथ अपने समझौते की घोषणा की। इसके अंतर्गत, वह अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म को वायम के कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये उत्तर प्रदेश के जिलों में वितरित करेगा। इरोज़ नाउ अब वायमटेक की बीटूसी (बिजनेस टु कस्टमर) सेवाओं का हिस्‍सा होगा, जो उसके प्लेटफॉर्म पर होस्ट किए गए ग्राम स्तर के उद्यमियों को पहुंच प्रदान करता है।

उत्तर प्रदेश के 21 जिलों में तकरीबन 20 हजार कॉमन सर्विस सेंटर्स तक इरोज़ नाउ की उपलब्धता से अग्रणी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की पहुंच का विस्तार होगा और यह उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 20 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करेगी। यह सेंटर्स सरकार द्वारा अनुमोदित सबसे बड़े ऑनलाइन सर्विस डिलीवरी चैनल में से एक है।

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की रिपोर्ट के अनुसार,  नवंबर, 2019 तक के आंकड़े बताते हैं कि ग्रामीण भारत में 227 मिलियन सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जो शहरी भारत के लगभग 205 मिलियन उपयोगकर्ताओं से 10 फीसदी ज्यादा हैं। इसलिए इरोज़ नाउ ने जो साझेदारी की है, वह उसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स (सरकारी और निजी आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति करने वाले बहु-सेवा-सिंगल-विंडो- केंद्र) के माध्यम से  एक सटीक वितरण तंत्र के रूप में दिखता है। इससे न केवल राज्य में इरोज़नाउ की पहुंच का विस्तार होगा, बल्कि इसका लक्ष्‍य  ग्रामीण क्षेत्रों मेंसामाजिक-आर्थिक प्रगति करना भी है।

शासन की निम्नतम इकाई में लोगों के लिए कार्य करने में वायम की जो विशेषज्ञता और परिचय है, वह बहुत से राज्यों में लाखों ग्रामीण नागरिकों तक फैला हुआ है। आधार नामांकन, जनगणना और सर्वेक्षण, ई-डिस्ट्रिक्‍ट, सीएससी, सुविधा केंद्र, बैंकिंग, बीमा, उत्पाद वितरण आदि ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश,  और बिहार राज्यों में रहने वाली 70 फीसदी ग्रामीण आबादी तक पहुंचने में सुविधा प्रदान की है।

उत्तर प्रदेश निश्चित रूप से सबसे बड़े हिंदी भाषी बाजारों में से एक है और इरोज़ नाउ की विशाल कंटेंट कैटेलॉग में मौजूद 12 हजार से अधिक बॉलीवुड फिल्में, ओरिजिनल शो, छोटे फॉर्मेट वाला कंटेंट क्विकी, संगीत और बहुत कुछ ऑनलाइन मनोरंजन  का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करेंगे।

इस समझौते पर टिप्पणी करते हुए इरोज़नाउ के सीईओ अली हुसैन कहते हैं, ‘इरोज़ नाउ और वायमटेक के बीच हुआ सहयोग पूरे भारत में ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं देने में इंटरनेट के प्रयोग के हमारे साझा भरोसे का नतीजा है। ग्रामीण भारत के लोग अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अब ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करने लगे हैं। ऐसे में, व्यवसायों के लिए भी यह जरूरी हो गया है कि वे ग्रामीण लोगों को अपनी सेवाओं तक अबाधित पहुंच का मौका दें। इरोज़नाउ कॉमन सर्विस सेंटर्स के वायमटेक नेटवर्क के जरिये दर्शकों के एक व्यापक आधार को ऑनलाइन वीडियो की सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीमिंग सेवा मुहैया कराएगा।’

वायमटेक के एक्‍जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री जितेंद्र तिवारी अपनी बात जोड़ते हुए कहते हैं,  “ओटीटी प्लेटफॉर्म की पूरे भारत में बेहद मांग है। वायमटेक सर्विसेज में इरोज़ नाउ को जोड़ने से ग्राहकों को ऑनलाइन मनोरंजन तक आसान पहुंच का फायदा पहुंचाकर ब्राण्ड को भी वित्तीय लाभ मिलेगा। उत्तर प्रदेश एक बहुत बड़ा बाजार है और राज्य के 21 जिलों में हमारे कॉमन सर्विस सेंटर्स एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म को मुहैया कराने के लिए एक आदर्श मॉडल हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.