उत्तर भारत में पारा 45 डिग्री के पार, कुछ दिनों तक नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: दिल्ली सहित सम्पूर्ण उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में है।  मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर  कहा है कि अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।  हालांकि मौसम विभाग ने 29 मई को बारिश की संभावना जताई है जिस से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।  दिल्ली और आसपास के इलाकों सहित पूरे उत्तर भारत में

गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है जहाँ अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है।  मौसम विभाग वैज्ञानिक आर के चिनमणि ने कहा, ”दिल्ली कि बात करें तो शनिवार को पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया है, आज भी यही रहेगा।  तीन दिन हीट वेव रहेगा, और 29 को राहत मिलेगी।  राजस्थान में 45-46, इलाहाबाद और आगरा 45-46, हरियाणा में भी इतना ही चल रहा है।  रायपुर और बिहार भी हिट होगा।  1 से 5 जून के बीच मानसून आयेगा। ”

मौसम विभाग के अगले सात दिनों की पूर्वानुमान की बात की जाय तो दिल्ली में 25 मई, 26 मई और 27 मई को हीट वेव दिखाया गया है।  28 मई को हल्के बादल छाए रहेंगे।  29 मई और 30 मई को धूल भरी आंधी आएगी।  31 मई को बारिश हो सकती है।  26 मई और 27 मई को अधिकत तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के लिए जारी पूर्वानुमान में बताया कि वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया।  इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों में यह सामान्य से अधिक रह सकता है।  सबसे अधिक 46। 3 डिग्री सेल्सियस तापमान इलाहाबाद में दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में कई हिस्सों में लू चलना जारी रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 मई को कहीं कहीं बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.