कोरोना के कारण ब्रिक्स समिट हुआ रद्द

न्यूज़ डेस्क

नयी दिल्ली: कोरोना का कहर पूरी दुनिया में जारी है, लाखों लोगों की जाने गयी है, और कई लाख लोग अभी भी संक्रमित हैं। कोरोना के कारण कई साड़ी महत्वपूर्ण कार्य या तो रद्द कर दिए गए हैं, या फिर उसमे बदलाव किया गया है। अब खबर आ रही है कि कोरोना के कारण BRICS और SCO समिट रद्द कर दिया गया है, और इसकी नई तारीखों का ऐलान अब कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए किया जाएगा।

ब्रिक्स पांच देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन, और दक्षिण अफ्रीका का एक प्रभावशाली समूह है जो 3।6 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। ब्रिक्स में शामिल देशों का कुल जीडीपी 16 हजार 600 अरब डालर है जो कि वर्ल्ड इकॉनमी में एक अहम् स्थान रखता है। इस समय जब कोरोना से चीन सहित ब्रिक्स के सारे देश परेशान हैं, ऐसे में इसका स्थगित होना एक तरह से अच्छे संकेत नहीं हैं।  चीन से निकला कोरोना ब्रिक्स के सभी देश भारत, ब्राजील रूस, और दक्षिण अफ्रीका में अपने पैर पसार रहा है। वहां नए संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में कहा जा रहा था कि इस बार समिट में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए सहयोग बढ़ाने के रास्तों और आर्थिक विकास को बहाल करने की चुनौतियों पर चर्चा होनी थी।

हालांकि चीन ने कहा कि ब्रिक्स देशों के सामने इस समय गंभीर समस्या है एकजुट रहने की। चीन का यह बयांन भारत के साथ सीमा विवाद के सन्दर्भ में देखा जा सकता है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाल में ही बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में कोविड-19 के तेजी से प्रसार ने पूरे विश्व में लोगों की जान और स्वास्थ्य को गंभीर खतरे में डाल दिया है। इससे दुनिया भर में लोगों की आवाजाही बाधित हुई है। साथ ही इसने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के सामने भी गंभीर चुनौती पेश की है।

 

संगठन के प्रमुख नेताओं के नाम

ब्राजील- मिशेल टेमर राष्ट्रपति
रूस- व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति
भारत- नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री
दक्षिण अफ्रीका- सिरिल रामाफोसा राष्ट्रपति
चीन- शी जिनपिंग राष्ट्रपति

कब कब और कहां आयोजित हुए सम्मेलन:

1- प्रथम शिखर सम्मेलन 16 जून, 2009 रूस
2- दूसरा शिखर सम्मेलन 15 अप्रैल, 2010 ब्राजील
3- तीसरा शिखर सम्मेलन 14 अप्रैल, 2011 चीन
4- चौथा शिखर सम्मेलन 29 मार्च, 2012 भारत
5- पांचवा शिखर सम्मेलन 26-27 मार्च 2013 दक्षिण अफ्रीका
6- छठा शिखर सम्मेलन 14-17 जुलाई 2014 ब्राजील
7- सातवां शिखर सम्मेलन 8-9 जुलाई 2015 रूस
8- आठवां शिखर सम्मेलन 15-16 अक्टूबर 2016 भारत
9- नौंवा शिखर सम्मेलन 3-5 सितंबर 2017 चीन
10- दसवां शिखर सम्मेलन 5-27 जुलाई 2018 दक्षिण अफ्रीका
11- ग्यारहवां शिखर सम्मेलन 11 नवंबर 2019 ब्राजील

Leave a Reply

Your email address will not be published.