भारती टेलिकॉम ने एयरटेल की 2.75 फीसदी शेयर बेची, जुटाए 8,433 करोड़ रुपये

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: भारती टेलिकॉम ने एयरटेल की २,७५ फीसदी हिस्सेदारी सेकेंडरी मार्केट में संस्थागत निवेशकों को बेचकर 8,433 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने मंगलवार को ये जानकारी साझा करते हुए कहा है कि इस सौदे से हासिल राशि का पूरा इस्तेमाल भारती टेलीकॉम के कर्जे के भुगतान के लिए किया जाएगा और इससे प्रमोटर होल्डिंग कंपनी को ‘कर्जमुक्त कंपनी’ बनाने में मदद मिलेगी।

भारती टेलिकॉम देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनी एयरटेल की प्रमोटर कंपनी है। कंपनी ने कहा है इस सौदे के बाद भी एयरटेल में भारती समूह और सिंगटेल की 56।23 फीसदी की हिस्सेदारी बनी रहेगी। भारती टेलिकॉम ने एयरेटल के शेयरों के सेकेंडरी ब्लॉक प्लेसमेंट के पूरा होने की घोषणा करते हुए कहा कि इश्यू को कई गुना अधिक का अभिदान मिला। उसने जानकारी दी है कि Bharti Airtel के इन संस्थागत निवेशकों में भारत, एशिया, यूरोप और अमेरिका की कंपनियां शामिल हैं।  उसने जानकारी दी है कि इस सौदे से भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपये से अधिक (या करीब 1।15 अरब डॉलर) जुटाए हैं। कंपनी ने जानकारी दी है कि कई मौजूदा एवं नए शेयरधारकों ने कंपनी में निवेश किया है।

इससे पहले भारती टेलीकॉम ने 558 रुपये प्रति शेयर की दर से 15 करोड़ शेयर बेचकर एक अरब डॉलर जुटाने के लिये जेपी मॉर्गन से संपर्क किया था। यह दर 22 मई के 593।2 रुपये प्रति शेयर के मुकाबले में छह फीसदी कम है। बताया जा रहा है कि जेपी मॉर्गन इस ब्लॉक डील के लिए इकलौता प्लेसमेंट एजेंट तय किया गया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.