व्हाट्सएप अब देगा गूगल डुओ और ज़ूम एप को चुनौती

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: जब लॉकडाउन की शुरुआत हुई थी तबसे शिक्षक वर्ग चिंतित था कि कैसे सभी विद्यार्थियों को एक साथ पढ़ाई की व्यवस्था की जाए, लेकिन अब इस चिंता को ज़ूम एप ने ख़तम कर दिया है. लेकिन ज़ूम एप और गूगल डूओ को टक्कर देने के लिए व्हाट्सएप भी तैयार है, जी हां व्हाट्सएप के नए वर्जन में हम 8 लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग कर सकेंगे।

वेब बीटा इंफो के ट्वीट के मुताबिक, व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.20.132 और आईओएस के बीटा वर्जन 2.20.50.25 के लिए अपडेट जारी हुआ है. अब बीटा वर्जन पर एक साथ 8 यूजर्स ग्रुप में ऑडियो और कॉल कर सकेंगे.

वैसे, अब तक स्टेबल वर्जन के लिए यह अपडेट जारी नहीं हुआ है. उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इस अपडेट को स्टेबल यूजर्स के लिए पेश करेगी. इस अपडेट के जरिये एक बार में 8 मेंबर्स ग्रुप में वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकेंगे. इससे गूगल डुओ और जूम एप को कड़ी टक्कर मिलेगी.

लॉकडाउन के इस मुश्किल समय में यह फीचर काफी उपयोगी साबित हो रहा है. लोग घर बैठ कर वीडियो कॉलिंग के जरिये ही एक-दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं. बता दें कि ज़ूम ऐप पर वीडियो कॉलिंग में 100 लोगों को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है. वहीं पिछले दिनों ही गूगल में ग्रुप कॉलिंग को लिमिट को 8 से बढ़ाकर 12 कर दिया है. हाल ही में आयी एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्ऐप इस्तेमाल करने के समय में 40 प्रतिशत तक बढ़ोतरी देखी गई है. इस बीच फेसबुक ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप स्टेटस के वीडियो की लिमिट 30 सेकेंड अब 15 सेकेंड कर दी है. इसकी वजह यूजर्स को ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करने से रोकना है. वीडियो स्टेटस शॉर्ट होने की वजह से डाटा ट्रैफिक पर कम दबाव पड़ेगा और यूजर्स को नेटवर्क कंजेशन और स्लो डाटा जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अब देखना ये है कि आख़िर ज़ूम एप और गूगल डूओ को क्या व्हाट्सएप टक्कर दे पाएगा ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.